Gud Chana Benifites: गुड़- चना साथ में खाने से हैं ढेरों लाभ, जानिए क्यों लोग देते हैं इसे खाने की सलाह

Desk
0


खून की कमी हो या पेट संबंधी किसी भी तरह की दिक्कत अक्सर चना और गुड़ साथ खाने की सलाह दी जाती है. चना में भरपूर फाइबर होता है तो वहीं गुण में भरपूर पोषक तत्व इसलिए दोनों को साथ में खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर की हर कमजोरी दूर होने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है.  आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि आखिर क्यों इसे साथ में खाने की सलाह दी जाती है. 


गुड़ में भरपूर मात्रा में फास्फोरस,आयरन, विटामिन ए, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं, चना कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, डी, और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसी गुण की वजह से चना-गुड़ साथ खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर में एनर्जी आती है और वह मजबूत बनता है.


शरीर मजबूत होता है

चना-गुड़ खाने से शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर हो जाती है और वह मजबूत हो जाता है. इससे एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती. ऐसी महिलाएं जिनमें हीमोग्लोबिन की कमी है, उनके लिए हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना चना-गुड़ खाने की सलाह देते हैं.


दिल की सेहत रखे दुरुस्त

अगर आप गुड़ और चना का सेवन रोजाना करते हैं तो आप काफी सेहतमंद रहते हैं. पोटेशियम की भरपूर मात्रा होने के चलते दिल की सेहत दुरुस्त रहती है और हार्टअटैक का जोखिम कम होता है. यह शरीर के वजन को भी कंट्रोल करता है. गुड़-चना खाने से शरीर का मेटाबॉल्जिम बेहतर होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 


कब्ज से छुटकारा

अगर आपकी पाचन खराब है और एसिडिटी-कब्ज जैसी समस्याएं हैं तो चना-गुड़ खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इससे पाचन क्रिया बेहतर बनती है. इसलिए प्रतिदिन चना-गुड़ का सेवन करना चाहिए.


हड्डियां होती हैं स्ट्रॉन्ग

रोजाना चना-गुड़ के सेवन से हड्डियां स्ट्रॉन्ग होती हैं. एक रिसर्च के अनुसार, 40 साल के बाद जब हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इससे शरीर के जोड़ो में दर्द होने लगता है. चना गुड़ खाने से यह समस्या नहीं होती है और आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं.




Disclaimer: इस लेख में बताए तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)