बिहारी महिला पीजी कालेज जौनपुर में पाँच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ।

Sachin Samar
0

बिहारी महिला पीजी कालेज जौनपुर में यूजीसी पाठ्यक्रमानुसार बीएड बिभाग के छात्राध्यापिकाओं के लिए विशेष योग प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ किया गया।जिसमे बीएड बिभाग के प्राध्यापक डॉ संजय कुमार यादव एवम डॉ विनय प्रकाश यादव जी ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवम दीप प्रज्वलित कर योग प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। और एक स्वर में  कहा कि हमारे दैनिक जीवन मे योग की बहुत उपयोगिता है यदि हमे स्वस्थ और खुशहाल जीवन व्यतीत करना है तो हमें  योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना होगा।

योग आसन शरीर मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। योग तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायक है। योग ध्यान और श्वास को जोड़ता है, जो दोनों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। योग अभ्यास शारीरिक जागरूकता में सुधार करता है, पुराने तनाव को कम करता है, मन को शांत करता है, ध्यान केंद्रित करता है और एकाग्रता में सुधार करता है।

योग शिविर के योग प्रशिक्षक राज यादव जिला महाविद्यालय प्रभारी युवा भारत पतंजलि जौनपुर में बी एड बिभाग के छात्राध्यापकों एवम छात्राध्यापिकाओं को योगिंग जॉगिंग,सूर्य नमस्कार, बृक्षासन, ताड़ासन, दण्ड बैठक सहित तमाम आसनों के साथ साथ भ्रामरी प्राणायाम, कपालभाति प्राणायाम, वाह्य प्राणायाम,अनुलोम विलोम सहित समस्त  प्राणायामो का विधिवत अभ्यास कराते हुए उनसे होने वाले लाभों के बारे में बताया। इस मौके डॉ सुशील कुमार मिश्रा, डॉ विजय बहादुर यादव, डॉ संजीव कुमार डॉ विजेंद्र कुमार,आशीष तिवारी एवम लक्ष्मी शंकर यादव, सहित समस्त स्टाफ उपस्थित रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)