यूपी में 17 से 18 जून के बीच हो सकती है मानसून की आमद, जानें कैसा रहेगा मौसम

Sachin Samar
0

 



लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी सितम जारी है।अब भीषण गर्मी से सुकून वाले दिन आने ही वाले हैं। उत्तर प्रदेश में मानसून की जल्द आमद होने वाली है।बिहार से सटे जिलों के रास्ते यूपी में मानसून की आमद होने वाली है,मगर अभी मानसून की आमद होने में 4 से 5 दिन और लग सकता है।मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 17 या 18 जून को यूपी में मानसून की आमद हो सकती है। वैसे यूपी में मानसून की आमद 15 से 20 जून के बीच अमूमन हर साल होती है।इस साल भी इसकी गति सामान्य है और अनुमान है कि इन्हीं तारीखों के बीच में किसी दिन यूपी में मानसून के आमद की घोषणा की जा सकती है।


मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 17 जून को यूपी के कई जिलों में बारिश शुरु हो जाएगी। इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के जिले शामिल हैं। इनमें बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, प्रयागराज मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिले शामिल हैं।


आपको बता दें कि यूपी में मानसून की आमद बिहार से सटे जिले सोनभद्र और बलिया के रास्ते ही होती है। 17 जून को अगर यूपी में मानसून के आमद की घोषणा होती है तो धीरे-धीरे इसका दायरा पूर्वी यूपी से पश्चिमी यूपी तक बढ़ता जाएगा।यानी 20 जून के करीब लखनऊ समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों को मानसून की बारिश सराबोर कर सकती हैं,लेकिन इससे पहले भीषण गर्मी का सितम जारी रहेगा।रविवार को दिन का अधिकतम तापमान सिर्फ तीन जिलों में ही 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया।दो से तीन दिनों पहले इससे ज्यादा शहरों में तापमान 45 डिग्री के उपर दर्ज किया गया था। रविवार को सबसे ज्यादा गर्म शहर कानपुर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)