Rajya Sabha Election 2024: अखिलेश यादव को लग सकता है बड़ा झटका, डिनर पार्टी में नहीं पहुंचे सपा के आठ विधायक

Vipin Yadav
0

UP Rajya Sabha Polls 2024: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मतदान के लिए 14 घंटे से भी कम समय का वक्त बचा है. इससे पहले समाजवादी पार्टी को तगड़ा झटका लगा है. माना जा रहा है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव की डिनर पॉलिटिक्स भी फेल हो गई है. सूत्रों का दावा है कि सपा प्रमुख द्वारा आहूत डिनर में 8 विधायक नहीं पहुंचे हैं.



ये विधायक नहीं पहुंचे 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  कि पूजा पाल, महराजी देवी, राकेश पांडेय, राकेश सिंह,मनोज पांडे,विनोद चतुर्वेदी,अभय सिंह समेत आधा दर्जन विधायक अखिलेश के डिनर पर नहीं पहुंचे. दीगर है कि राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसमें से 8 बीजेपी और 3 सपा के हैं. बीजेपी को अपने सभी विधायकों को जिताने के लिए 8 और विधायकों की जरूरत है वहीं सपा को 6 वोट चाहिए. बता दें महाराजी देवी, गायत्री प्रसाद प्रजापति की पत्नी हैं. महाराजी देवी के संदर्भ में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता और यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने दावा किया था कि वह क्रॉस वोटिंग कर सकती हैं. 

इसके अलावा राकेश पांडेय के नाम पर पहले से सस्पेंस था. हाल ही में उनके बेटे रितेश पांडेय, बसपा का दामन छोड़, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं. रितेश, फिलहाल अंबेडकरनगर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद हैं.

सपा के उम्मीदवार 

सपा ने इस चुनाव में तीन प्रत्याशी- जया बच्चन, रामलाल जी सुमन और आलोक रंजन को प्रत्याशी बनाया है. 403 विधायकों वाली यूपी की विधानसभा में बीजेपी के 252, सपा के 108, कांग्रेस के 2, निषाद पार्टी 6, सुभासपा 6, अपना दल एस 13 और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2 विधायक हैं. इसके अलावा एक विधायक बसपा का भी है. हालांकि इसमें से 4 सीट खाली है और 2 विधायकों को जेल से आकर वोट करने की परमिशन नहीं मिली है. ऐसे में कुल मतदाताओं की संख्या 397 हैं और हर राज्यसभा सीट के लिए 37 वोट की जरूरत है.

राजा भैया बीजेपी को करेंगे वोट 

कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया यह पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि उनकी पार्टी के दोनों एमएलए, बीजेपी को ही वोट करेंगे. अखिलेश ने राजा भैया को भी अपने डिनर में आमंत्रित किया था.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)