600 करोड़ की दौलत गरीबों को दान कर दी, अपने पास रखा बस एक घर, मिलिए 'दानवीर' डॉ. अरविंद गोयल से

Sachin Samar
0



उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में रहने वाले समाजसेवी और उद्योगपति डॉक्टर अरविंद कुमार गोयल ने अपनी सारी संपत्ति गरीबों को दान कर दी. इनकी संपत्ति की कुल कीमत करीब 600 करोड़ रुपये बताई जा रही है. अरविंद गोयल ने यह दान राज्य सरकार को दिया है. जिसका इस्तेमाल गरीबों की मदद के लिए होगा. उन्होंने अपने पास सिर्फ मुरादाबाद सिविल लाइंस स्थित कोठी रखी है.


डॉक्टर अरविंद गोयल उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में 100 से ज्यादा शिक्षण संस्थान, वृद्धा आश्रम और अस्पताल में ट्रस्टी हैं. कोविड लॉकडाउन के दौरान भी मुरादाबाद के 50 गांवों को गोद लेकर उन्होंने लोगों को खाना खिलाया था और दवा का इंतजाम किया था. डॉक्टर अरविंद गोयल के पिता प्रमोद कुमार और मां शकुंतला देवी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे. उन्हें चार बार राष्ट्रपति सम्मानित कर चुके हैं. 


डॉ. गोयल ने सोमवार रात संपत्ति दान करने का ऐलान किया. इस फैसले में उनके परिवार का हर सदस्य का समर्थन है. डॉक्टर गोयल का कहना है कि 25 साल पहले उन्होंने अपनी संपत्ति दान करने की ठान ली थी.


डॉ. गोयल ने बताया, 'दिसंबर का महीना था, मैं ट्रेन से कहीं जा रहा था. तभी सामने से एक गरीब आदमी ठंड से ठिठुरता नजर आया. उसके पास न चादर थी, न पैरों में चप्पल. उस आदमी को देखकर मुझसे रहा नहीं गया. मैंने अपने जूते उतारकर उसे दे दिए, लेकिन कड़ाके की ठंड होने की वजह से मेरी भी हालत खराब होने लगी. उस दिन मैंने सोचा था कि इसकी तरह ना जाने कितने लोग ठिठुरते होंगे. तभी से मैं गरीबों और बेसहारा की मदद करता रहा हूं.'

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)