अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अस्सी घाट पर सैकड़ों लोगों ने किया योगाभ्यास, जाना योग का महत्व

Desk
0



 वाराणसी। आध्यात्मिक और शारीरिक अभ्यास के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस बार मानवता के लिए योग (Yoga for Humanity)' योग दिवस की थीम 'योगा फॉर ह्यूमैनिटी' का चयन कोविड-19 के प्रभाव को देखते किया गया है। इसी क्रम में आज वाराणसी के अस्सी क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर व अस्सी घाट पर योग दिवस का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों लोगों ने कई तरह का योगाभ्यास किया।इस अवसर पर शहर दक्षिणी विधायक और पूर्व मंत्री नीलकंठ तिवारी ने लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए संबोधित किया और योग के फायदे बताए। उन्होंने लोगों से कहा कि योग का महत्व  हमारे महर्षियों द्वारा भी बताया गया है। यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हैइस अवसर पर अस्सी घाट पर से योग करने आयी स्वाति ने कहा कि योग दिवस पर सबको योग करना चाहिए और इसे नियमित तौर पर करना चाहिए। इससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और हम कई बीमारियों ,से दूर रहेंगे।


वहीं एक अन्य महिला ने कहा कि मैं काफी टाइम से योग से जुड़ी हुई हूं और मोदी जी द्वारा 21 जून को योग दिवस के तौर पर चुना है ये बहुत अच्छा। इस दिन पूरी दुनिया में लोग योग करते है। उन्होंने आगे कहा कि कोविड का समय देखते हुए योग हमारे लिए और भी जरूरी है, इसलिए रोज योग करना चाहिए। जिससे हमारा स्वास्थ्य और यू्म्निटी अच्छी बनी रहेगी।


इसके अलावा गुरुधाम स्थित गुरूधाम मंदिर में भी योग दिवस मनाया गया। जिसमें बीएचयू के स्टूडेंट और अन्य कई लोगों ने योगाभ्यास किया। साथ ही योग के बारे में उन्हें जानकारी दी गई।    


डीएस रिसर्च सेंटर के ब्रांडिग हेड विनय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि एक अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए योग बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि हम लोग कैंसर रोगियों को ट्रीटमेंट देते है। आयुर्वेद के साथ योग का भी एक जुड़ाव रहा है, तो हमारे द्वारा कैंसर रोगियों को योग करने की सलाह दी जाती है। जैसे प्रणायाम व अन्य छोटे-छोटे योग हम उन्हें बताते है। 


उन्होंने आगे कहा कि मोदी जी द्वारा योग दिवस की शुरूआत की गई थी, तबसे पूरी दुनिया में पिछले कुछ सालों से योग दिवस मनाया जाने लगा। जो काफी सराहनीय रहै है। इस दिन सभी जगह छोटे-बड़े योग शिविर का आयोजन किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)