झारखण्ड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, पाँच चरण में होंगे मतदान 23 दिसम्बर को आएंगे नतीजे

Desk
0

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने झारखंड में विधानसभा के चुनावी बिगुल फूक दिया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को घोषणा किया कि पाँच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसम्बर तक मतदान कराये जाएंगे।
23 दिसम्बर को मतदान के परिणाम घोषित किये जायेंगे।

झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों पर मतदान कराये जायेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के अनुसार 30 नवंबर को पहले चरण,7 दिसम्बर को दूसरे चरण,12 दिसम्बर को तीसरे चरण,16 दिसम्बर को चौथे चरण,20 दिसम्बर को पांचवा व आखिरी चरण के चुनाव होंगे। पहले चरण में 81 सीटों में से 13 सीटों के लिए,दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए,तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए, चौथे चरण में 15 सीटों के लिए,पांचवे व अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए मतदान किये जायेंगे। अरोड़ा ने चुनाव की तिथियों के घोषणा के साथ में यह भी घोषित किया है कि शुक्रवार से राज्य में आदर्श अचार संहिता लागू हो गयी। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को समाप्त हो जायेगा।
अरोड़ा ने सवांददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 67 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आती हैं। 19 जिले नक्सल प्रभावित और 13 जिले अतिसंवेदनशील के दायरे में हैं।

झारखंड में मौजूदा कुल 81 सीटों में से सबसे ज्यादा 37 सीट बीजेपी के पास हैं। वहीं 6 सीट कांग्रेस के पास,जेएमएम के पास 19 सीट,एजेएसयू के पास 5 और अन्य के पास 14 सीट हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 31.3 फीसदी वोट के साथ 37 सीट जीतने में सफल हुई थी। वर्तमान में राज्य की कमान भाजपा के रघुवर दास के पास है। रघुवर दास चुनावी तारीक घोषित हो जाने के बाद दोबारा सत्ता में वापसी के लिए तैयार है। भाजपा ने लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखते हुये राज्य के विधानसभा चुनाव में मिशन 65 प्लस सुनिश्चित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)