फिक्की वाई-फ्लो और M3M फाउंडेशन की नई पहल, गरीब बच्चों के प्रशिक्षण के लिए खोली नि:शुल्क अकेडमी

Desk
0


यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (YFLO) दिल्ली ने M3M फाउंडेशन और कार्यान्वयन भागीदार नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशनल एंड डेवलपमेंट (NIED) के सहयोग से नोएडा के सेक्टर 49 में एक प्रमुख कौशल अकादमी का उद्घाटन किया। इस अकादमी का लक्ष्य क्षेत्र में युवाओं के कौशल और सशक्तिकरण में क्रांति लाना, रोजगार क्षमता बढ़ाने और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक कार्यक्रम पेश करना है। नई अकादमी का लक्ष्य पहले वर्ष में 400 से अधिक युवा वयस्कों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है.


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड डेवलपमेंट (NIED) और M3M फाउंडेशन के साझा सहयोग से शुरू हुए लर्निंग सेंटर पर युवाओं को रोजगार परक स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे युवाओं को जॉब के लिए रेडी किया जा सके। 


बता दें, iMPower एकेडमी 18 से 35 वर्ष के युवाओं को अलग अलग सेक्टर्स मसलन कस्टमर सर्विस एसोसिएट, रिटेल सेल्स एसोसिएट हेतु जरूरी स्किल्स को सीखने में मदद करती है। निशुल्क प्रशिक्षण के साथ साथ NIED युवाओं के जॉब प्लेसमेंट में भी मदद करती है ताकि युवा सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें।


पिछले दो दशक में NIED ने कौशल विकास के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई है। 50000 से अधिक स्किल्ड युवाओं को अलग अलग क्षेत्रों में जॉब प्लेसमेंट देकर भविष्य संवारा है। Nied ने केंद्र सरकार की कई प्रतिष्ठित योजनाओं में भी साझेदारी की है।


वाईएफएलओ दिल्ली की चेयरपर्सन डॉ. पायल कनोडिया ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “कौशल अकादमी का शुभारंभ युवाओं को उनके पेशेवर और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। मुझे महिलाओं को सशक्त बनाने पर विशेष ध्यान देने के साथ, 2024 में लगभग 1,000 युवाओं को प्रशिक्षित करने के अपने दृष्टिकोण को साझा करने पर गर्व है। इस प्रशिक्षण पहल के अलावा, हमारे YFLO सदस्य युवा उद्यमियों का मार्गदर्शन भी करेंगे, उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेंगे। इन प्रयासों के माध्यम से, हमारा लक्ष्य कुशल और आत्मविश्वासी व्यक्तियों की एक नई पीढ़ी को बढ़ावा देना है जो अपने समुदायों और उद्योगों में सार्थक योगदान दे सकें।


उद्घाटन समारोह में वाईएफएलओ दिल्ली की चेयरपर्सन डॉ. पायल कनोडिया और एम3एम फाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी और अध्यक्ष डॉ. ऐश्वर्या महाजन के साथ-साथ सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों और समुदाय के नेताओं का नोएडा के शैक्षिक परिदृश्य में इस महत्वपूर्ण क्षण का जश्न मनाने के लिए स्वागत किया गया। समर्थन करने और अधिक एकजुटता दिखाने के लिए YFLO दिल्ली की कोर समिति के सदस्य, सुश्री नेहा जोशी जैन, सुश्री राशि आनंद, और सुश्री दिव्या पोद्दार आर्य भी कार्यक्रम के प्रति अपनी हार्दिक प्रतिबद्धता बढ़ाने के लिए उपस्थित थीं।



अपने संबोधन में, एम3एम फाउंडेशन के प्रबंध ट्रस्टी और अध्यक्ष डॉ. ऐश्वर्या महाजन ने इस तरह की पहल के परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, "कौशल अकादमी नवाचार और सशक्तिकरण की भावना का प्रतीक है, जो भविष्य के नेताओं और परिवर्तन निर्माताओं के पोषण के लिए महत्वपूर्ण है।"


कौशल अकादमी कौशल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने के लिए तैयार है, जो प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और व्यावसायिक प्रशिक्षण में विशेष पाठ्यक्रम पेश करती है। अकादमी का पाठ्यक्रम उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि स्नातक प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।


वाईएफएलओ दिल्ली और एम3एम फाउंडेशन के बीच सहयोग, शिक्षा और रोजगार के बीच अंतर को पाटने, युवाओं को उत्कृष्टता प्राप्त करने और समाज में सार्थक योगदान करने के अवसर प्रदान करने के लिए एक साझा दृष्टिकोण को रेखांकित करता है। इस पहल के माध्यम से, वाईएफएलओ दिल्ली और एम3एम फाउंडेशन नोएडा में शिक्षा और सामाजिक आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए अपने समर्पण की पुष्टि करते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)