सामाजिक न्याय पदयात्रा पहुंची ललई सिंह पेरियार के गांव कठारा

Desk
0

 


रामस्वरूप वर्मा और ललई सिंह पेरियार की स्मृति में सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) की सामाजिक न्याय पदयात्रा ललई सिंह पेरियार के गांव कठारा पहुंची. 13 मार्च से शुरू हुई पदयात्रा कांशीराम जयंती पर कठारा पहुंची. 


कठारा में पेरियार ललई सिंह के प्रपौत्र ललई बृजेंद्र सिंह यादव और पेरियार ललई सिंह यादव चैरिटेबल ट्रस्ट ऑफ इंडिया के सदस्य राहुल यादव, आकाश वर्मा, सौरभ यादव और ग्रामीणों ने स्वागत किया.


कठारा में आयोजित कार्यक्रम में पदयात्रियों ने कहा कि रामस्वरूप वर्मा और ललई सिंह पेरियार के विचार इस मिट्टी में रचे बसे हैं. अंधविश्वास, आडंबर और रूढ़ियों के खिलाफ तार्किक अभिव्यक्ति अर्जक संघ ने एक सशक्त समाज का निर्माण किया है. रामस्वरूप वर्मा के गांव गौरीकरन और शोध संस्थान माचा में संगोष्ठी शोषित समाज दल और अर्जक संघ के नेता कार्यकर्ता शामिल हुए. अर्जन करने वालों की शासन-सत्ता को स्थापित किए बगैर शोषण नहीं खत्म किया जा सकता. 



सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) समाजवादी नेताओं के विचारों को आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए पदयात्राओं के जरिए गांव-गांव पहुंच रही है. व्यवस्था के पीड़ितों को वैचारिक रूप से एकजुट कर सामाजिक असमानता को खत्म करना सामाजिक न्याय पदयात्रा का लक्ष्य है. संविधान और लोकतंत्र को कमजोर करके श्रमिकों के अधिकारों पर हमला किया जा रहा है. निजीकरण के जरिए सार्वजनिक उपक्रम को खत्म किया जा रहा है. अस्सी करोड़ लोग सरकारी अनाज पे जीने को मजबूर हैं दूसरी तरफ कारपोरेट करोड़ों रुपए का चंदा भाजपा को दे रही है. इस चंदे के बदले भाजपा कारपोरेट राज कायम कर रही है . 


सामाजिक न्याय यात्रा में जाति जनगणना, महिलाओं को 33% के बजाए 50% आरक्षण दिया जाए और एसी/एसटी और ओबीसी महिलाओं का आबादी के अनुपात में कोटा तय हो. मंडल आयोग की सम्पूर्ण सिफारिशों को लागू किया जाए, कोलेजियम सिस्टम जैसे न्यायिक नासूर को खत्म किया जाए, नियुक्तियों में आरक्षण के प्रावधानों पालन किया जाए और मानकों का अनुपालन न करने वाले अधिकारियों को दण्डित किया जाए, निजीकरण को समाप्त किया जाए, जो भी निजी क्षेत्र हैं उनमें आरक्षण पूर्णतः लागू किया जाए, चुनाव को निष्पक्ष कराने हेतु ई.वी.एम. जैसी अविश्वसनीय पद्धति को समाप्त किया जाए, चुनाव अनुपातिक प्रणाली पर कराए जाएं यानी जिस दल के जितने प्रतिशत मत हों उसी अनुपात में विधायिका में उसके सदस्य हों, दलितों, पिछड़ों, मुसलमानों के साथ सौतेला व्यबहार बंद किया जाए जैसे मुद्दों पर जन संवाद किया गया.


पदयात्रा में सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) के राष्ट्रीय महासचिव संदीप पाण्डेय, के एम भाई, ओम द्विवेदी, महेश पाण्डेय, सोशलिस्ट किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव राजीव यादव, शंकर सिंह, राष्ट्र सेवा दल के सुरेंद्र गौतम, अर्जक संघ के राजेश आजाद, संतराम यादव, जगरूप, भंते बुद्ध शरण, छोटे सिंह यादव, छेदा लाल, देश राज, शोषित समाज दल के रविंद्र करियर शमिल थे.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)