UP Board Exam: दिव्यांगों व दृष्टिबाधित छात्रों को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम, सुबह की पाली वाली परीक्षा के टाइमिंग में बदलाव

Desk
0


माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में विकलांगों और दृष्टि बाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित समय के अतिरिक्त भी समय दिया जाएगा। इसके अलावा, सुबह होने वाली परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। सुबह पाली की परीक्षा प्रात: साढ़े आठ बजे से शुरू होगी। 

जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह की मानें तो बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग एवं दृष्टि बाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से अतिरिक्त समय दिया जाएगा। यह निर्णय बोर्ड ने लिया है। उन्होंने बताया कि परिषद के निर्देशानुसार, बोर्ड परीक्षा इस बार बदले समय से होगी। सुबह की परीक्षा का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। 


अब तक सुबह 7.30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा का समय बदलकर प्रात: 8.30 बजे कर दिया गया है। सुबह की परीक्षा प्रात: 8.30 से पूर्वाह्न 11.45 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा (अपराह्न दो बजे से सायं 5.15 बजे तक) के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 


हुई देरी, तो बताना होगा ठोस कारण


उन्होंने बताया कि सुबह की पाली में समय को एक घंटे बढ़ाए जाने की जानकारी सभी संबंधित 128 केंद्रों को भिजवा दिया गया है। सुबह की पाली में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रात: आठ से 8.30 बजे तक प्रवेश मिलेगा। इसी प्रकार दूसरी पाली में परीक्षार्थियों को अपराह्न डेढ़ बजे से दो बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद भी यदि कोई परीक्षार्थी निर्धारित समय से 30 मिनट देरी से पहुंचता है तो केंद्र पर मौजूद अधिकारी की अनुमति पर ही परीक्षा दे सकेंगे। 


परीक्षा केंद्र पर दोनों पाली में आधे घंटे तक पहुंचने वालों को विलंब का कारण बताना होगा। उन्होंने बताया कि 22 फरवरी से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा में जिले के 128 केंद्रों पर 98886 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें हाईस्कूल में 52157 और इंटर में 46729 परीक्षार्थी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)