नवचेतना दिनभर: सपा ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, तो राहुल गांधी बोले-धर्म, जाति के नाम पर देश को तोड़ रहे पीएम मोदी, पढ़िए दिनभर की प्रमुख खबरें...

Vipin Yadav
0

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने मथुरा और काशी को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या के बाद अब मथुरा-काशी अपनी होगी। जिसके लिए अयोध्या में श्रीराम मंदिर की तरह आंदोलन किया जाएगा। जिसकी रूपरेखा जल्दी ही बनाई जाएगी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने मथुरा और काशी पर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अयोध्या के बाद अब मथुरा-काशी अपनी होगी। जिसके लिए अयोध्या में श्रीराम मंदिर की तरह आंदोलन किया जाएगा। जिसकी रूपरेखा जल्दी ही बनाई जाएगी। राम जन्मभूमि न्यास और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास अलीगढ़ पहुंचे। गूलर रोड स्थित मुकेश अग्रवाल ‘रामांचल’के आवास पर पत्रकारों से वार्ता की। जब उनसे मथुरा और काशी मामले पर पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर तो बन गया, अब मथुरा और काशी अपनी होगी। जिसके लिए श्रीराम मंदिर जैसा आंदोलन किया जाएगा। जिसकी रूपरेखा जल्दी ही बनाई जाएगी। अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि श्री अखिलेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सतीश गौड़ का प्यार अलीगढ़ खींच लाया। यहां श्री अखिलेश्वर महादेव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में आना सौभाग्य है।




लोकसभा चुनाव के लिए सपा ने जारी की 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची, गाजीपुर से मुख्तार के भाई को टिकट


लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समाजवादी पार्टी ने कमर कस ली है। अपनी तैयारी के अनुरुप अखिलेश यादव ने सोमवार को 11 और प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए चुनाव की तरफ अपना अगला कदम बढ़ा दिया है। समाजवादी पार्टी द्वारा जारी नई सूची में मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक आंवला से नीरज मौर्य शाहजहांपुर से राजेश कश्यप हरदोई से ऊषा वर्मा के नाम का एलान किया है। मिश्रिख लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने रामपाल राजवंशी, मोहनलालगंज से आरके चौधरी, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह पटेल को टिकट दिया है। इसके अलावा पार्टी से बहराइच से रमेश गौतम, चंदौली से वीरेंद्र वर्मा और गोंडा से श्रेया वर्मा पर पार्टी ने दांव लगाया है। इसके अलावा अखिलेश यादव ने गाजीपुर लोकसभा सीट से माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है।


भाजपा ने लगाया फाइनल गियर! क्लीन स्वीप के टारगेट के लिए पश्चिमी यूपी की हारी सीटों पर इस तारीख तक प्रत्याशी उतारेगी पार्टी


भाजपा 10 मार्च तक हारी सीटों पर उतार देगी प्रत्याशी। 2019 में पश्चिम उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सात सीटों पर हारी थी भाजपा l भाजपा की क्षेत्रीय इकाई ने सूची भेजी दो सीटों पर रालोद की राय अहम। भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनावों में 10 साल पुराना प्रदर्शन दोहराने की तैयारी शुरू करते हुए बड़े नेताओं के दौरे हुए हैं। पार्टी ने जहां रालोद सुप्रीमो जयन्त चौधरी से हाथ मिलाया है, वहीं हारी सीटों पर 10 मार्च तक प्रत्याशियों की घोषणा कर विरोधी दलों पर मनोवैज्ञानिक दबाव बढ़ाएगी। पार्टी का लक्ष्य 2014 की तरह क्लीन स्वीप करने का है। 2022 सपा और रालोद ने मिलकर विधानसभा लड़ा, जहां मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में भाजपा को नुकसान हुआ। इसी बीच भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनावों में 10 साल पुराना प्रदर्शन दोहराने की तैयारी शुरू करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को सहारनपुर, नगीना और बिजनौर में पार्टी की जमीन बनाने के लिए उतार दिया, वहीं संभल, अमरोहा और मुरादाबाद में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, जितेंद्र सिंह समेत अन्य का दौरा हुआ।


राहुल गांधी बोले: धर्म, जाति के नाम पर देश को तोड़ रहे पीएम मोदी, देश की 73 फीसदी जनता के साथ हो रहा अन्याय


प्रतापगढ़ में राहुल गांधी ने भाजपा सरकार और मोदी पर निशाना साधा। कहा कि सरकार देश की सर्वाधिक जनता का हक मार रही है। गरीब सवर्ण, दलित, आदिवासी और पिछड़ों को उनका वाजिब हक नहीं मिल रहा है। भारत जोड़ो यात्रा में उमड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार देश की 73 फीसदी जनता के साथ अन्याय कर रही है। दलित, आदिवासी, गरीब सवर्ण और पिछड़ी जातियों को उनका वाजिब हक नहीं मिल रहा है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भी आदिवासी, दलित और पिछड़ों की उपेक्षा की गई।राहुल गांधी प्रतापगढ़ के रामपुरखास विधानसभा क्षेत्र के लालगंज में मोदी सरकार की राष्ट्रीय नीतियों की खामियां को गिनाया। उन्होंने कहा कि देश के 73 प्रतिशत पिछड़ों दलितों तथा आदिवासियों व गरीब सवर्णों के हक के साथ नाइंसाफी हो रही है। इंदिरा चौक पर भारी भीड़ के बीच राहुल गांधी ने श्रीरामोत्सव में आदिवासी, दलित पिछड़ों की भागीदारी में उपेक्षा का आरोप लगाया। कहा कि वहां एक भी किसान, गरीब नहीं दिखा। यह भी कहा कि भारत के प्रधानमंत्री धर्म, जाति के नाम पर देश को तोड़ रहे हैं।


लगातार पांचवें दिन हरे निशान पर बंद हुआ बाजार; सेंसेक्स 281 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार


घरेलू इक्विटी बेंचमार्क निफ्टी 50 और सेंसेक्स सोमवार (19 फरवरी) को लगातार पांचवें दिन बढ़त के बंद हुए। घरेलू शेयर बाजार में आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) और भारती एयरटेल के शेयरों में सबसे अधिक मजबूती दिखी। हालांकि, कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण बाजार में लाभ सीमित दायरे में रहा क्योंकि अमेरिका से आए आंकड़ों से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कमजोर हुई है। सोमवार को सेंसेक्स 282 अंक या 0.39 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72,708.16 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 ने सत्र के दौरान 22,186.65 के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ और अंत में 82 अंक या 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,122.25 पर बंद हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)