नकली और घटिया दवाओं के खिलाफ अभियान शुरू करने जा रहा है दवा व्यवसायी संगठन जौनपुर

Desk
0
जौनपुर। जनपद का अग्रणी दवा व्यवसाई संगठन केमिस्ट एंड कॉस्मेटिक्स वेलफेयर एसोसिएशन शीघ्र ही जनपद में नकली और घटिया दवाओं के खिलाफ अभियान शुरू करने जा रहा है ।चार चरणों के इस अभियान में सरकार और जांच एजेंसियों को ऐसी दवाओं और इनके विक्रेताओं की सूचना देने दवा उपभोक्ताओं में जन जागरण भी शामिल है। इस बात का निर्णय जहांगीराबाद स्थित संगठन के कैंप कार्यालय में रविवार को हुई कार्यसमिति की एक बैठक में लिया गया।
बैठक में मौजूद संगठन के पदाधिकारियों और कार्यसमिति सदस्यों ने एक स्वर से कहा कि नकली दवाएं व्यवसाय के ऊपर कलंक है ।सेवा भाव से किया जाने वाले इस व्यवसाय का उद्देश्य पीड़ित जीवों को समर्पित है। ऐसे में यदि कोई छद्म व्यवसायी  नकली दवाओं से जुड़े व्यवसाय करता है तो वह दवा व्यवसाई नहीं है। ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाना चाहिए और उनके खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। सदस्यों ने इस बात पर  रोष व्यक्त किया इस व्यवसाय से ऐसे लोग  ग्राहकों को छूट का लाभ देकर आकर्षित कर लेते हैं और बाद में उन्हें नकली और घटिया दवाएं  बेच दी जाती हैं।
 जिससे व्यवसाय की गरिमा को ठेस पहुंचती है है। इस लिये व्यापारी स्वयं ऐसी काली भेडो को चि हित कर  कानून के शिकंजे में जड़वाएगे।
अभियान के  प्रथम चरण संगठन दवा व्यवसाई संपर्क अभियान चलाएगा। इस संपर्क अभियान मे व्यापारियों से संपर्क कर दवा की खरीद के समय बरती जाने वाली सावधानियां  प्रति सचेत किया जायगा
 संगठन दूसरे चरण में अपने बीच के 'उन' लोगों को चिन्हित करेगा जो अवैध असंवैधानिक व्यवसाय  के लिए डिस्काउंट का आकर्षण देकर नकली और और गुणवत्ताहीन दवाएं बेच रहे हैं और व्यवसाय पर कलंक लगा रहे हैं ।उनके ऊपर  समाजिक  का दबाव डालकर उन्हें इस अवसरवादी व्यवसाय से दूर रहने के लिए प्रेरित जाएगा।
तीसरे चरण में ऐसे अवसरवादी छद्म व्यवसायियों के खिलाफ संबंधित अधिकारियों और शासन को सूचित कर इनके खिलाफ कार्यवाही की मांग की जाएगी ।संगठन ने यह भी निर्णय लिया है दवा उपभोक्ताओं के लिए एक जागरूकता अभियान चलाएगा ।
 जो उन्हें उन वास्तविकता से अवगत कराएगी जिसके चक्कर में फस कर प्रायः वे ठगे जाते हैं ।बैठक की अध्यक्षता राजय यादव तथा संचालन राजेन्द्र निगम ने किया। बैठक में सतीश सिंह, सुभाष मौर्य, हरीश, इरफान अहमद, अमित मौर्य समेत तमाम दवा व्यवसाई मौजूद थे ।


Advert.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)