जौनपुर : परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था देख परीक्षार्थियों की बढ़ रही धड़कने

Sachin Samar
0

मीरगंज(जौनपुर) । स्थानीय क्षेत्र में हाई स्कूल व इंटरमीडियट की बोर्ड परीक्षा में नकल को रोकने के लिये सारी सुविधाओ से लैस परीक्षा केन्द्र को देखने जा रहे परीक्षार्थियों में दहशत का माहौल देखने को मिल रहा हैं।
बतादे कि क्षेत्र में आधा दर्जन से ज्यादा परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। जिसमे पंचायत विद्या मंदिर हाई स्कूल भटहर में 725 परीक्षार्थी शामिल हैं। 3 विद्यालयो का सेंटर यहाँ आया हुआ है। जिसमे परीक्षा चल रही है। किन्तु परीक्षार्थियों में दहशत का माहोल है। विद्यालय के चारो तरफ चार दीवारी है। पूरा 15 कमरों में परीक्षार्थियों की ब्यवस्था की गई हैं। वही इस सेंटर पर लगभग 15 किमी दूरी से बच्चे परीक्षा देने आ रहे हैं । जो मानक से बहुत ही दूरी पर है। सुबह में बच्चों को परीक्षा देने में मुश्किल हो रही हैं। फिर भी क्या करे उनकी मजबूरी है इतनी दूरी पर सेंटर लगाना बच्चों को मुश्किल में डाल दिया हैं। इसी तरह सर्बोदय इण्टर कालेज मीरगंज , गंगादीन रामकुमार इंटरमीडियट कालेज रामगढ़ समेत अन्य विद्यालयों में परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लैस है । नकल करने वाले परीक्षार्थी कैमरे में कैद हो जायेगे। पिछले वर्ष कुछ परीक्षा केंद्रों पर बोल कर नकल कराने में सफल थे। लेकिन इस बार बोल कर नकल कराने वालों की दाल नही गलेगी। शासनादेशनुसार इस बार हर कमरों में वाइस रिकार्डर भी लगा दिया गया है। अब नकल बोल कर कराने वाले अध्यापको की खैर नही होगी। परीक्षा होने वाले रुमो को पीछे से पैक कर दिया गया है। परीक्षार्थियों के लिये कमरो में बिजली, एल ईडी बल्ब आदि की ब्यवस्था की गई है। यदि बिजली चली जाती है तो तत्काल में जनरेटर की भी ब्यवस्था हर केंद्रों पर है।
    भटहर के प्रधानाचार्य डॉ राकेश सिंह ने बताया कि अगर कोई परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ा जाता है व कोई अध्यापक नकल कराते हुये पकड़ा जाएगा तो उस पर रासुका धारा लगेगी। यह शासनादेश इस बार पारित हुआ है। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी तैयार तो है लेकिन उनकी धड़कने बढ़ती जा रही हैं। परीक्षा केंद्रों पर ब्यवस्था देख कर परीक्षार्थियों में दहशत का माहौल है। अब देखना यह है कि नकल विहीन परीक्षा कराने में सूबे की सरकार व शिक्षा विभाग के अधिकारी कहा तक सफल होते हैं। यह भविष्य के गर्भ में हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)